Refurbished मोबाइल क्या होता है

Refurbished मोबाइल क्या होता है :- हां तो फ्रेंड्स आज के इस आर्टिकल में आपका स्वागत है और और मैं आज आपको इस आर्टिकल में बताऊंगा कि Refurbished मोबाइल क्या है इसके बारे में पूरी जानकारी मैं आपको इस आर्टिकल में दूंगा  आज कल ऑनलाइन डिजिटल का जमाना हैं और ऑनलाइन शॉपिंग आम बात हो चुकी हैं इसलिए अक़्सर जब हम ऑनलाइन प्रोडक्ट ख़रीदते हैं तो हमें Refurbished Product भी दिखाई देते हैं लेकिन Refurbished Phone या Laptop आदि क्या होते है इसकी जानकारी हमें नहीं होतीं हैं,

 

यदि आप इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि रीफर्बिश्ड मोबाइल सिर्फ इस्तेमाल किए गए स्मार्टफोन से कहीं अधिक हैं, तो आप सही हैं। हालाँकि वे तकनीकी रूप से सेकेंड-हैंड होते हैं, रीफर्बिश्ड मोबाइल में कई अन्य विशेषताएं और फायदे होते हैं जो उन्हें बाजार में उपलब्ध सर्वोत्तम स्मार्टफोन में से कुछ बनाते हैं।

 

रीफर्बिश्ड मोबाइल का मतलब क्या है? सीधे शब्दों में कहें तो रीफर्बिश्ड मोबाइल एक सेकेंड-हैंड स्मार्टफोन है जिसे ओज़मोबाइल्स जैसे रिटेलर ने दोबारा बेचने से पहले जांचा और मरम्मत किया है । अच्छे खुदरा विक्रेताओं और वेबसाइटों के माध्यम से उपलब्ध सभी नवीनीकृत फोनों का यह सुनिश्चित करने के लिए गहन परीक्षण किया गया है कि स्क्रीन, माइक्रोफोन और बैटरी जैसे हिस्से अभी भी काम करते हैं। नवीनीकृत फ़ोन आउटलेट अपने द्वारा बेचे जाने वाले उपकरणों को ग्रेड में रखते हैं, जो अच्छे से लेकर नए या उसके करीब से लेकर थोड़ा अधिक घिसे-पिटे होते हैं, और इसमें वारंटी भी शामिल होती है।

 

रीफर्बिश्ड फ़ोन क्या है ?

सरल शब्दों में, एक रीफर्बिश्ड स्मार्टफोन मुख्य रूप से एक पुराने मोबाइल को इस्तेमाल किया हुआ फोन है जिसे निर्माता को वापस कर दिया गया है। जैसे कि आप रिप्लेसमेंट के रूप में समझ सकते हैं फिर इन उपकरणों का परीक्षण करती है और आंतरिक और बाहरी दोनों स्थितियों की जांच करती है और उन्हें नए दिखने वाले उपकरणों में दोबारा बनाती है।

 

रीफर्बिश्ड फोन खरीदने से पहले ध्यान रखने कुछ महत्वपूर्ण टिप्स :-

अगर आप भी रीफर्बिश्ड फोन या फिर सेकंड हैंड फोन खरीदना चाह रहे हैं तो इस आर्टिकल में कुछ जरूरी बातें दी गई हैं जिनका आपको ध्यान रखना जरूरी है।

Refurbished मोबाइल की गारंटी – बिल्कुल नए मॉडलों की तरह, Refurbished फोन भी एक निश्चित मात्रा में वारंटी कवर के साथ आते हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि फोन में पहले किसी प्रकार की क्षति हुई थी और यदि कोई अन्य समस्या सामने आती है तो वारंटी ही एकमात्र सुरक्षा है।

 

Refurbished मोबाइल खरीदनेसे पहले नेटवर्क लॉक की जाँच करें – खरीदारों को Refurbished फोन खरीदने से पहले नेटवर्क लॉक की जांच करनी चाहिए। उन्हें निश्चित रूप से यह पता लगाना चाहिए कि जिस Refurbished फोन को वे खरीदना चाहते हैं वह उनके सिम कार्ड के साथ काम करता है या नहीं, खरीदारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि जो फोन वे खरीद रहे हैं वह भारतीय मोबाइल नेटवर्क के अनुकूल है।

 

चोरी हुए Refurbished फोन से सावधान रहें

अभी के समय में बाजार में नकली मोबाइल और चोरी हुए मोबाइल भी शामिल हैं। यह पता लगाए बिना की मोबाइल असली है या चोरी का है, आप उनमें से कोई भी मॉडल न खरीदें, हमेशा नाम, स्टोर, कीमत सहित सभी आवश्यक विवरणों के साथ फोन का ओरिजिनल रशीद मांगें। आपको उन से फोन का असली बॉक्स भी मांगना चाहिए। और आपको अपने डीलर पद में जाकर यह कोड *#06# डायल करके IMEI नंबर जांचें।

 

Refurbished नकली फ़ोन से कैसे बचे –

Refurbished मोबाइल मार्केट में कितने सारे नकली फोन भी शामिल हैं। आपको यह पता करने के लिए की मोबाइल असली है या नकली यह पता किए बिना आप किए बिना आप Refurbished मोबाइल कभी नहीं खरीदे और मोबाइल नकली है या असली या पता करने के लिए हमेशा फोन के सेटिंग में मेनू पर जाएं और हार्डवेयर की जांच करने के लिए विनिर्देश विवरण की जांच करें। ऐसे कई ऐप्स हैं, सीपीयू-जेड, जो फोन के त्वरित हार्डवेयर जांच की अनुमति देते हैं।

 

Refurbished मोबाइल से पहले वापसी नीति की जांच करें –

Refurbished मोबाइल खरीदते समय आप दुकानदार से यह कंफर्म कर ले कि अगर भविष्य में मोबाइल खराब होगा या मोबाइल में कुछ गड़बड़ी आई तो इसका जिम्मेदार कौन होगा और क्या भविष्य में मोबाइल मैं कुछ खराबी या गड़बड़ी होने पर वह रिपेयर करेंगे या फिर मोबाइल को बदलेंगे जब तक आप ही हो कंफर्म नहीं कर लेते है तब तक आप Refurbished मोबाइल नहीं खरीदें नहीं तो आपको बाद में परेशानी हो सकती है

 

हां तो फ्रेंड्स मैं आपको इस आर्टिकल में बताया कि आपको Refurbished मोबाइल मोबाइल को खरीदते समय क्या ध्यान में रखना चाहए और क्या आपको चेक करना चाहिए तो आप Refurbished मोबाइल जब भी खरीदेंगे तो आप इन बातों का ध्यान जरूर रखें और आपको अगर इस आर्टिकल में कुछ समझ में ना आए तो इस आर्टिकल को आप दोबारा पढ़ सकते हैं और अगर आपके मन में कोई प्रश्न है तो कमेंट में पूछ सकते हैं तो हम मिलते हैं अब आपसे अगली आर्टिकल में।

 

निष्कर्ष :- 

तो इस आर्टिकल में मैं आप लोगों को सिखाया और बताया कि Refurbished मोबाइल क्या और इसे कैसे खरीदना चाहिए और आप जब भी Refurbished मोबाइल को खरीदे तो आपको किन बातों का ध्यान हमेशा रखना चाहिए जिससे कि आप Refurbished मोबाइल खरीदते समय आपको कोई परेशानी ना हो और आप इस मोबाइल को अच्छे से इस्तेमाल कर सके तो तो हम जो आपको इस आर्टिकल में पूरी जानकारी दिए हैं अगर यह Refurbished मोबाइल खरीदते समय ध्यान में रखते हैं तो आपका यहां पर लॉस नहीं जाएगा भालकी आपका फायदा होगा तो अब हम मिलते हैं आपसे अगले आर्टिकल में धन्यवाद।

 

इन्हें भी पढ़ें:-

आडियो विडियो डाउनलोड करे App | Audio Video Download apps

Great learning app क्या है? | Great learning app को कैसे इस्तेमाल करें?

Mgamer app se paise kaise kamaye | एम् गेमर एप्प से पैसे कैसे कमाए

Jio Free 1GB Data Miss Call Number | जिओ फ्री 1जीबी डाटा मिस कॉल नंबर

Snapchat App Kaise Use Kare | स्नैपचैट एप्प कैसे इस्तेमाल करे ?

 

Refurbished मोबाइल से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब –

 

क्या हमको Refurbished मोबाइल खरीदना चाहिए ?

जी हां बिल्कुल आपको खरीदना चाहिए लेकिन आपको सावधानी से Refurbished मोबाइल को खरीदना चाहिए

क्या Refurbished मोबाइल से हम अपना काम कर सकते हैं ?

जी हां बिल्कुल अगर आप सही से देख कर Refurbished मोबाइल लेते हैं तो आप इससे कुछ भी काम कर सकते हैं

क्या Refurbished मोबाइल में पैसा बर्बाद हो जाता हैं

नहीं अगर आप सही से देखकर मोबाइल को लेते हैं तो आपका पैसा बर्बाद नहीं होगा

क्या हमें Refurbished मोबाइल ऑनलाइन से खरीदना चाहिए

नहीं आपको Refurbished मोबाइल ऑफलाइन से ही खरीदना चाहिए सब कुछ देख करके

क्या ऑफलाइन में Refurbished मोबाइल अच्छा मिलेगा

जी हां बिल्कुल आप ऑफलाइन में सब देख करके मोबाइल खरीद सकते हैं

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top